राजभाषा कार्यशाला और बैठक 30.06.2020
राजभाषा कार्यशाला और बैठक(डिजिटल माध्यम पर) 30.06.2020
समय -सारणी
वर्तमान
परिप्रेक्ष्य में ऑनलाइन हिंदी भाषा शिक्षण: चुनौतियां और संभावनाएं
1. प्रस्तावना-पिछले
तीन दशकों में जीवन के हर क्षेत्र में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सेवाओं
में विस्तार के कारण शिक्षा के क्षेत्र
में भी पठन-पाठन के समूचे परिदृश्य में परिवर्तन आया है।कोविड-19 महामारी के
प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए लॉकडाउन और अनलॉक की इस अवधि में ऑनलाइन शिक्षण समय की माँग बन
गया है । वेब, मोबाइल या
कंप्यूटर आधारित लर्निंग और वर्चुअल क्लासरूम इत्यादि सब ऑनलाइन शिक्षण में
होते शामिल हैं।
2.वर्तमान
परिप्रेक्ष्य में ऑनलाइन हिंदी भाषा शिक्षण-योजना के स्तर पर-
किसी भी कार्य की सफलता
उसकी सार्थक योजना और अच्छे संगठनात्मक कौशल पर निर्भर करती है । देवनागरी लिपि
में लिखी जाने वाली हिंदी भाषा एक वैज्ञानिक भाषा है और यह तकनीकी प्रयोग के सर्वथा उपयुक्त है।इस
संभावना को देखते हुए विद्यार्थी-केंद्रिक भाषा-शिक्षण को समुचित स्थान देना, ऑनलाइन शिक्षण के
विभिन्न प्लेटफ़ार्म्स की जानकारी और उपयुक्त सहायक सामग्री,जैसे प्रकरण से
संबंधित वीडियो,
ऑडियो आदि की
व्यवस्था सुनिश्चित की जाना आवश्यक है ।
3. शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन हिंदी भाषा शिक्षण की ग्राह्यता/ उनके समक्ष आने वाली कठिनाइयां-
शिक्षक अचानक आरंभ हुई
ऑनलाइन कक्षाओं को कई तरह के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी संसाधनों का उपयोग कर
के संचालित कर रहे है। इन में से अनेक संसाधन अधिकतर शिक्षकों के लिए नए हैं । इस
कारण शुरू -शुरू में शिक्षकों को इन संसाधनों के साथ कार्य करने में अनेक
चुनौतियों का सामना करना पड़ा, परन्तु जैसा कि कहा
जाता है :आवश्यकता आविष्कार की
जननी होती है,अब शिक्षकों
की तकनीकी दक्षता बढ़ रही है और शिक्षण
अधिगम की प्रक्रिया निर्बाध गति से ऑनलाइन चल रही है , कहा भी गया है:
किसी के
वास्ते राहें कहाँ
बदलती हैं,
तुम खुद को बदल सको तो
चलो ॥
विद्यार्थियों के सामने न
होने के कारण संवाद के नए ढंग अपनाना भी सीखना आवश्यक है । सभी विद्यार्थी एक ही
प्रकार की शिक्षण विधि से नहीं सीख पाते हैं और समयाभाव के कारण भिन्न-भिन्न
शिक्षण विधियों से पढ़ाना , भाषा के सभी कौशलों- सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना, का समान रूप से
विकास, मानक सहायक
सामग्री का अभाव और प्रतिपुष्टि (फीडबैक) भी एक चुनौती है ।
4. विद्यार्थियों के
स्तर पर-चुनौतियाँ
नेटवर्क-संबंधी
परेशानियों के कारण बहुत से विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं से नहीं जुड़ पा रहे हैं और
जो बच्चे कक्षाओं से जुड़ पाते है, उनमें से कुछ विद्यार्थी आवाज़ ना आने या आवाज़
गूँजने की शिकायत करते है ।बहुत सारे विद्यार्थी स्मार्ट फ़ोन की उपलब्धता ना होने
के कारण कक्षा से नहीं जुड़ पाते हैं । हिंदी टाइपिंग न आना, एकाग्रता की कमी ,नीरसता , तत्काल शंका
निवारण का संभव न होना, रुचि, आत्म अनुशासन और गंभीरता
की कमी, शिक्षक की बॉडी
लैंग्वेज,उसका प्रभाव और
आई-टू-आई कॉन्टैक्ट संभव न होना आदि अनेक चुनौतियाँ हैं ।
4. भविष्य में
संभावनाएं –
शिक्षक के दृढ़
आत्मविश्वास ,समुचित तकनीकी
प्रशिक्षण और विद्यालय प्रशासन के संगठनात्मक कौशल से ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से
पाठ को रोचक और प्रभावी बनाने के प्रयासों पर कार्य निरंतर किया जा रहा है ।
विचारों और सुझावों का आदान-प्रदान, ब्लेंडेड (मिश्रित) अप्रोच, ज्ञान व संसाधनों
को साझा करना,
नॉलेज और रिसोर्स
शेयरिंग, मानक सामग्री का
उपयोग एवं निर्माण,ई-कॉंटेंट के संदर्भ में सृजनात्मकता और अंतः क्रियात्मकता
को बढ़ावा देना,
एनसीईआरटी द्वारा
वैकल्पिक शैक्षिक कैलेंडर का निर्माण करना, गूगल फॉर्म्स के
द्वारा मूल्यांकन करना, विभिन्न संदर्भों और उद्धरणों को जनजीवन से
जोड़ना, जरूरी लचीलापन, सृजनात्मकता को
बढ़ावा देता है जिससे शिक्षण को प्रभावी व अधिगम को सहज बनाया जा सकता है ।
परंपरागत विधियों को छोड़कर और अपरंपरागत विधियों का विकास करना आवश्यक है ।
वर्तमान समय में
शिक्षार्थी, शिक्षक और शिक्षा
से जुड़े सभी लोगों में आपसी संवाद आवश्यक है, जिससे वस्तु
स्थिति स्पष्ट हो सके और उसके आधार पर
सीखने सिखाने की रणनीति तैयार की जा सके। अतः यह कहा जा सकता है कि यह नया
क्षेत्र है,अभी शोध और
नवाचार की अपार संभावनाएं हैं,परंतु भविष्य में संभावनाएं उज्ज्वल हैं।
चुनौती बड़ी है,परंतु सघन बादलों
को चीर कर संभावनाओं का विस्तृत और निरभ्र आकाश शीघ्र ही हमारे समक्ष होगा-
सोच बदलो सितारे बदल
जाएंगे,
नज़र को बदलो नजारे बदल
जाएंगे,
कश्तियां बदलने की ज़रूरत
नहीं,
दिशाओं को बदलो किनारे
बदल जाएंगे ।
मीता गुप्ता
स्नातकोत्तर शिक्षिका (हिंदी)
केंद्रीय विद्यालय,पूर्वोत्तर रेलवे,बरेली
8126671717
प्रमाण-पत्र
यह स्व-प्रमाणित किया जाता है कि प्रस्तुत रचना, ‘वर्तमान परिप्रेक्ष्य में
ऑनलाइन हिंदी भाषा शिक्षण: चुनौतियां और संभावनाएं’ मेरी मौलिक रचना
है और यह कहीं भी प्रकाशित नहीं हुई है ।
मीता गुप्ता
स्नातकोत्तर शिक्षिका (हिंदी)
केंद्रीय विद्यालय,पूर्वोत्तर रेलवे,बरेली
8126671717
mgupta1002@gmail.com
कम्प्यूटर में हिंदी टाईपिग कैसे करे??
1. आफलाइन माध्यम से: निम्नांकित
पदों का अनुसरण कीजिए-
i) किसी वेब ब्राउजर (उदाहरण क़े तौर पर गूगल क्रोम) पर नीचे दिया वेव एड्रैस टाईप
करें: https://www.microsoft.com/en-in/bhashaindia/downloads.aspx
ii) Microsoft Indic Language Input Tool (ILIT) की सूची से अपने
कम्प्यूटर मे उपलब्ध विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार, जैसे उसका संस्करण व
कम्प्यूटर प्रोसेसर टाईप (उदाहरण क़े तौर पर विंडो 7 व 32 बिट) के अनुसार हिंदी टूल
का चयन कर इसे डाउनलोड करके इंस्टाल करे।
iii) इंस्टाल होने
के बाद आपको कम्प्यूटर के टास्कबार के दाहिने छोर पर ENG लिखा मिलेगा, जिस पर क्लिक करने से एक लिस्ट खुलेगी, उसमे से हिंदी का चुनाव
कर क्लिक करे व हिंदी मे शब्दों की ध्वनि के आधार पर अंग्रेजी कीबोर्ड MS Word व
अन्य टेक्स्ट एडीटर पर टाईप करते जाएँ जोकि आपको कम्प्यूटर मानीटर पर हिंदी
मे परिवर्तित होता दिखेगा।
2. आनलाइन माध्यम से: निम्नांकित
पदों का अनुसरण कीजिए-
i) गूगल सर्च इंजन
पर नीचे दिया वेव एड्रैस टाईप करें:
https://www.google.com/inputtools/try/व एंटर करें।
ii) प्रदर्शित वेव
पेज पर लिखित Try Google
Input Tools onlineके नीचे दिये गये English लिखित लिस्ट पर
क्लिक करके हिंदी का चुनाव करें।
iii) इसके पश्चात
नीचे टाईप करने के स्थान पर हिंदी मे शब्दों की ध्वनि के आधार पर अंग्रेजी कीबोर्ड
पर टाईप करते जाएँ जोकि आपको कम्प्यूटर मानीटर पर हिंदी मे परिवर्तित होता दिखेगा।
iv) टाईप करने के पश्चात आप यहाँ से कापी करके एम एस बर्ड व
अन्य एप्लीकेशन पर पेस्ट कर अपना हिंदी का कार्य सेव कर सकते हैं।
3. आनलाइन माध्यम मे वॉइस टाइपिंग (बोलकर टाईप) करना: निम्नांकित
पदों का अनुसरण कीजिए-
i) इसके लिए आपके
पास जीमेल अकाउंट होना चाहिए (उदाहरण क़े तौर पर: kvneriznbareilly@gmail.com)
ii) किसी वेब
ब्राउजर (उदाहरण क़े तौर परगूगल क्रोम) पर नीचे दिया वेव एड्रैस टाईप करें: https://docs.google.com/document व एंटर करें।
iii) प्रदर्शित वेव पेज पर जीमेल अकाउंट से लोगिन करने पर आपको Docs दिखाई देगा।
iv) इस पेज पर आपको
कई तरह के टेक्स्ट एडिटिंग के कई टेम्पलेट प्रदर्शित होंगे जिनमे से आप ब्लैंक
को क्लिक करें ।
v) आपको वॉइस टाइपिंग करने के लिए सर्वप्रथम हेडफोन जिसमें
माइक कार्य करती है, को अपने कंप्यूटर मे लगाना होगा ।
vi) क्लिक करने पर आपको एक
अनटाइटल्ड डॉक्यूमेंट टेक्स्ट एडिटर दिखाई देगा,
जिसके मुख्य मेनूबार पर टूल्स मैन्यू आइटम पर क्लिक करने
से टूल्स की एक लिस्ट आपको दिखाई देगी
जिसमें से आपको वॉइस
टाइपिंग पर क्लिक करना है। जिससे आपको पेज के पास एक टूलप्रकट होगा जिसमें आपको English(UK) भाषा की जगह भाषाओं की लिस्ट से हिंदी को चुनकर उस पर क्लिक
करना है और माइक्रोफोन बने काले रंग पर क्लिक करना है जिससे उसका लाल colour
दिखाई देगा । अब आप बोलकर टाइप करने के लिए तैयार हैं। आप जो भी बोलेंगे वह आपको
आपके पेज पर टाइप होता दिखाई देने लगेगा। अब आप इस डॉक्यूमेंट को File
मेनू पर
जाकर डाउनलोड ऑप्शन को चुनकर Microsoft Word(.docx) डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में इस फाइल को प्रयोग में ला
सकते हैं |
राजभाषा नीति पर डिजिटल प्रश्नोत्तरी (30.06.2020)
उत्तर-माला
प्रश्न-1. राजभाषा आयोग का गठन पहली बार किसकी अध्यक्षता में
हुआ था ?
A. बाल गंगाधार
तिलक B. बाल गंगाधर खेर
C. सी.
राजगोपालचारी D. जुगल किशोर शुक्ल
प्रश्न-2. राजकीय प्रयोजनों के लिए गठित राजभाषा की सर्वोच्च
समिति कौन सी है ?
A. केंद्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति B. संसदीय
राजभाषा समिति
C. केंद्रीय हिंदी समिति D. हिंदी सलाहकार समिति
प्रश्न-3. संसदीय राजभाषा समिति का गठन कब किया गया था ?
A. सन् 1976 ई. में B. सन् 1963 ई. में
C. सन् 1978 ई. में D. सन् 1980 ई. में
प्रश्न-4. संसदीय राजभाषा समिति का अध्यक्ष कौन होता है ?
A. संसदीय
कार्यमंत्री B. गृहमंत्री
C. शिक्षामंत्री D. वित्तमंत्री
प्रश्न-5. नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक वर्ष में
कितनी बार आयोजित की जाती है ?
A. वर्ष में एक
बार B. वर्ष में चार बार
C. वर्ष में तीन बार D. वर्ष में
दो बार
प्रश्न-6. राजभाषा अधिनियम 1963 को संशोधित कब किया गया था ?
A. वर्ष 1965 ई.में B. वर्ष 1966 ई.में
C. वर्ष 1967 ई.में D. वर्ष 1968 ई.में
प्रश्न-7. राजभाषा अधिनियम 1963 की धारा चार (4) का संबंध किससे है ?
A. राजभाषा के संबंध में समिति B. राजभाषा के संबंध में नियम
C. राजभाषा के संबंध
में प्रशिक्षण D. राजभाषा के संबंध में कार्यान्वयन
प्रश्न-8. राजभाषा अधिनियम 1963 की धारा 3 (3) को कब से लागू किया गया था ?
A. 26 जुलाई 1965 से B. 26 जनवरी 1963 से
C. 26 जनवरी 1965 से D. 26 जनवरी 1976 से
प्रश्न-9. महात्मा गांधी ने
हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा की स्थापना कब की थी
?
A. सन् 1924 में B. सन् 1922 में
C. सन् 1920 में D. सन् 1918 में
प्रश्न-10. सन् 1967 में संविधान की आठवीं अनुसूची में कौन-सी भाषा सम्मिलित की गई ?
A. सिंधी भाषा B. कोंकणी भाषा
C. कश्मीरी भाषा D. नेपाली भाषा
प्रश्न-11. केन्द्रीय हिन्दी
समिति में कुल कितने सदस्य हैं ?
A. कुल 41 सदस्य B. कुल 45 सदस्य
C. कुल 65 सदस्य D. कुल 56 सदस्य
प्रश्न-12. सन् 1977 में श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पहली बार संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को हिंदी
में संबोधित किया था, उस समय वे किस पद पर
कार्यरत थे ?
A. रक्षा मंत्री B. विदेश
मंत्री
C. विदेश सचिव D. रक्षा सचिव
प्रश्न-13. अगर केंद्रीय सरकार के कार्यालय के कर्मचारी 80 प्रतिशत हिंदी का ज्ञान रखते हैं तो उस कार्यालय
को किय नियम के तह्त अधिसूचित किया जाता है
?
A. नियम 10 (2) में B. नियम 10 (3) में
C. नियम 10 (1) में D. नियम 10
(4) में
प्रश्न-14. सितंबर 1957 खेर आयोग की रिपोर्ट पर विचार हेतु तत्कालीन किस गृहमंत्री की अध्यक्षता
में संसदीय समिति का गठन किया गया था ?
A. सरदार बल्लभ भाई पटेल B. कैलाश नाथ काटजू
C. सी.राजगोपालचारी D. गोविन्द
बल्लभ पंत
प्रश्न-15. केन्द्रीय अनुवाद ब्यूरो का गठन कब किया गया था ?
A. 01.7.1971 में B. 01.3.1971 में
C. 01.1.1971 में D. 01.10.1971 में
प्रश्न-16. क्षेत्रीकरण के अनुसार राजभाषा नीति के सम्यक
कार्यान्वयन के लिए "ख" क्षेत्र में कुल कितने राज्य आते हैं ?
A. कुल 4 राज्य B. कुल 5 राज्य
C. कुल 6 राज्य D. कुल 7 राज्य
प्रश्न-17. राजभाषा नियम के नियम चार (4) का संबंध किससे है ?
A. केंद्रीय
कार्यलायों के बीच पत्राचार B. केंद्रीय कार्यलायों और राज्यों के बीच पत्राचार
C. केंद्रीय कार्यलायों और जनता के बीच पत्राचार D. अधीनस्थ कार्यलायों के बीच पत्राचार
प्रश्न-18. राष्ट्रभाषा के समानान्तर राजभाषा शब्द के प्रयोग
का प्रस्ताव किसने किया था ?
A. महात्मा गांधी ने B. कैलाश नाथ काटजू ने
C. सी.राजगोपालचारी
ने D. गोविन्द बल्लभ पंत ने
प्रश्न-19. इनमें से कौन-सी भाषा देवनागरी लिपि में नहीं लिखी
जाती है ?
A. हिंदी B. संस्कृत
C. गुजराती D. मराठी
प्रश्न-20. राजभाषा नियम, 1976 का कौन-सा नियम हिंदी में कार्यसाधक ज्ञान को
परिभाषित करता है ?
A. नियम 10 B. नियम 9
C. नियम 8 D. नियम 11
प्रश्न-21. राजभाषा अधिनियम का धारा 3 (3) का संबंघ राजभाषा नियम के किस नियम से है ?
A. नियम 9 से B. नियम 8 से
C. नियम 7 से D. नियम 6 से
प्रश्न-22. संविधान सभा में हिंदी को राजभाषा बनाने का
प्रस्ताव किसने प्रस्तुत किया था ?
A. महात्मा गांधी ने B. गोपाल स्वामी आयंगर ने
C. सी.राजगोपालचारी ने D. जुगल किशोर शुक्ल ने
प्रश्न-23. प्रत्येक वर्ष विश्व हिंदी दिवस किस तिथि को मनाया
जाता है ?
A. 10 जनवरी को B. 10 जुलाई को
C. 14 सितंबर को D. 14 दिसंबर को
प्रश्न-24. राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन के लिए वार्षिक
कार्यक्रम हर वर्ष केंद्र सरकार के किस मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है ?
A. मानव संसाधन विकास मंत्रालय B. शिक्षा मंत्रालय
C. समाज कल्याण मंत्रालय D. गृह
मंत्रालय
प्रश्न-25. केंद्रीय सरकार के कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के
कार्यान्वयन का उत्तरदायित्व किसका है ?
A. राजभाषा अधिकारी का B. हिंदी से संबंधित कर्मचारियों का
C. प्रत्येक कर्मचारी की D. कार्यालय
प्रधान का
https://www.youtube.com/watch?v=ee6xgTjCo9g&t=5s
https://drive.google.com/file/d/1Vwdg89GTqqEqc4z2lU1ghHkmyuTLcIWi/view?usp=sharing
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